www.hamarivani.com

Tuesday, March 1, 2011

रामटेक सिवनी गोटेगांव रेल परियोजना का वित्त पोषण प्रधानमन्त्री रेल विकास योजना से होगा : ममता

सिवनी। रेल बजट में यदि सांसदों की लापरवाही नहीं होती तो इस बार पैसा मिल सकता था।सामाजिक रूप से वांछनीय रेल संपर्क परियोजनाओं का वित्त पोषण प्रधानमन्त्री रेल विकास योजनाओं की निधि से किया जायेगा। इसमें रामटेक बरास्ते सिओनी गोटेगांव रेल मार्ग भी शामिल हैं। अमान परिवर्तन के लिये छिन्दवाड़ा नैनपुर मंड़ला फोर्ट का काम बारहवीं पंच वषीZय योजना में प्रारंभ किया जायेगा।

संसद में रेल बजट करते हुये रेल मन्त्री ममता बेनर्जी ने वैसे जिले को कुछ नहीं दिया लेकिन विस्तृत जानकारी मिलने पर यह भी खुलासा हुआ हैं कि जिले की दोनो परियोजनाओ के रास्ते पूरी तरह से बन्द भी नहीं हो गये हैं। जहां तक छिन्दवाड़ा नैनपुर मंड़ला गेज परिवर्तन का मामला तो यह तो केन्द्र सरकार द्वारा लिये निर्णय में आता हैं जिसमें सभी छोटी लाइनों को बड़ी रेल लाइन में अदलने का उल्लेख था। नागपुर छिन्दवाड़ा नैनपुर जबलपुर मार्ग में अमान परिवर्तन का मामला हैं तो जबलपुर नैनपुर और छिन्दवाड़ा नागपुर का अमान परिवर्तन का काम प्रारंभ हैं। चूंकि सिवनी बीच में हैं इसलिये इसमेंविलंब होसकता हैं लेकिन बनना तो तय हैं।

जिले की महत्वाकांक्षी रामटेक सिवनी गोटेगांव नयी रेल परियोजना के लिये पिछले वर्ष 2010-2011 के रेल बजट में ममता बेनर्जी ने बिन्दु क्रमांक 102 में सामाजिक रूप से वांछनीय रेल संपंकत्ताZ सम्बंधी प्रस्ताव सर्वे अद्यतन करने के लिये प्रस्तुत किये थे उस सूची में रामटेक गोटेगांव बरास्ते सिवनी का नाम क्रमांक 92पर था जिसके बारे में यह कहा गया था कि सर्वे पूरा कर इन परियोजनाओं को योजना आयोग के समक्ष भेजा जायेगा। इस साल के रेल बजट में रेल मन्त्री ने बिन्दु क्रमांक 108 में कहा हैं कि Þसामाजिक रूप से वांछनीय सभी 114 पीरयोजनाओं को, जिनका हाल ही में सर्वेक्षण किया गया है,को 12 वीं योजना में शामिल किया जायेगा और इसका वित्त पोषण प्रस्तावित प्रधानमन्त्री रेल विकास योजना के माध्यम से किया जायेगा। Þरेल मन्त्री की इस घोषणा से जिले की इस महत्वाकांक्षी रेल परियोजना के शीघ्र प्रारंभ होने की आशा बढ़ गई हैं।



No comments:

Post a Comment