www.hamarivani.com

Monday, March 26, 2012

News on pench irrigation project

पेंच परियोजना में पक्के बांध का काम प्रारंभ नहीं

सिवनी। महत्वाकांक्षी पेंच सिंचायी परियोजना का काम अभी भी पूरी गति से प्रारंभ नहीं हो पा रहा हैं। बाम्हनवाड़ा गांव के किसानों के विरोध के चलते पक्के बांध का काम तो चालू ही नहीं हो पा रहा हैं। हालांकि कुछ दिनों पूर्व कच्चे बांध पर काम चालू हो जानें के समाचार हैं।

सिवनी और छिंदवाड़ा किजले की अति महत्वाकांक्षी पेंच परियोजना पर योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की घोषणा के बाद भी काम ऐसी गति से प्रारंभ नहीं हो पाया हैं कि यह योजना 2013 तक पूरी हो जाये। 1286 करोड़ रु. की लागत से बनने वाली इस योजना से दोनों जिलो की 89378 हेक्टेयर जमीन सिंचिंत होगी। पिछले 29 सालों से यह पेच परियोजना राजनीति के दांव पेचों में उलझी पड़ी हें।

बीते दिनो जब प्रदेश सरकार के सचिव जुलानिया ने अपनी वीडियों कांसफ्रेसिंग में इसे बंद करने का प्रस्ताव केन्द्र को भेजने का जिक्र किया था तब नेताओं में हड़कंप मच गयी थी। प्रदेश सरकार ने इंकार किया था कि ऐसा कोई प्रस्ताव केन्द्र को नहीं भेजा गया हैं। इसे तेजी से प्रारंभ कर 2013 में पूरी करने की बात कही गयी थी। लेकिन हालात ऐसे नहीं दिख रहें हैं कि इस अवधि में यह योजना पूरी हो सके।

किसानों के विरोध के चलते पक्के बांध का काम अभी भी प्रारंभ नहीं हो पाया हैं जबकि इसका अनुबंध मे. एस.ई.डब्ल्यू. हैदराबाद से 25 अक्टू. 2010 में ही हो चुका हैं। ग्राम बाम्हनवाड़ा के किसान आज भी विरोध कर रहें हैं जिनके कारण पक्के बांध का काम शुरू नहीं हो पा रहा है। यहां यह विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं कि इस गांव के प्रभावित किसानों की संख्या सिर्फ 12 हैं ।जिनका विरोध ना केवल काम शुरू नहीं करने दे रहा हैं ब्लकि बाधा मुक्त साइड उपलब्ध ना कराने के कारण सरकार को भारी हर्जाना भी देना होगा।

हालांकि सितम्बर 2008 में अनुबंध होने के बाद अब बमुश्किल कच्चे बांध का निर्माण कार्य शुरू हो गया हैं जिसे भी हैदराबाद की ही एक अन्य कंपनी कर रही हैं।यह सब हालात देखकर इतना तो कहा ही जा सकता है कि दिल्ली अभी दूर नहीं बहुत दूर है।

No comments:

Post a Comment