www.hamarivani.com

Monday, July 8, 2013

पांच बार से हारने वाले सिवनी विस क्षेत्र के इंका ग्रामीण पृष्ठभूमि के बाईस टिकटार्थी हुये लामबंद
जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह की पहल लायी रंग
सिवनी।जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष ठा. धर्मेन्द्र सिंह की पहल पर ग्रामीण क्षेत्र के इंका के टिकटार्थियों की एक बैठक संपन्न हुयी जिसमें उनमें से किसी को भी टिकिट देने का प्रस्ताव पास किया गया।
सिवनी विधानसभा क्षेत्र्ा के लिय्ो कांग्रेस पार्टी केे ३८ नेताओं ने टिकिट की मांग की है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि पार्टी हाईकमान द्वारा उनका आग्रह न माने जाने की स्थिति में जिस किसी भी व्य्ाक्ति को पार्टी का उम्मीदवार बनाय्ाा जाय्ोगा उसे विजय्ाी बनाने के लिय्ो जीतोड मेहनत करने में कोई कसर नहीं छोडी जावेगी।
इस बैठक में ३८ में से जो २२ दावेदार एकत्र्ाित हुय्ो थे वे सभी मूलतः ग्रामीण परिवेश से जुडे हुय्ो हैं। उनके पैतृक घर और कारोबार सभी कुछ गांव पर निर्भर हैं। य्ाद्यपि इनमें से कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपने बाल बच्चों के भविष्य्ा को ध्य्ाान में रखकर नगरीय्ा परिवेश में भी निवास करते हैं। किंतु है वे मूलतः ग्रामीण ही और इसी आधार पर य्ो सभी लोग इन २२ में से किसी एक को पार्टी की टिकिट दिय्ो जाने की मांग को लेकर आगामी १२ जुलाई को केन्द्रीय्ा मंत्र्ाी कमलनाथ से मिलने छिंदवाडा पहंुचने वाले हैं।
आज की बैठक में ग्रामीण परिवेश से जुडे जो २२ लोग एकमत होकर शामिल हुय्ो थे उनमें सर्वश्री रमेश जैन,आरिफ  खान, गुलाब साहू, श्रीमती फ रिदा अंसारी, धर्मेन्द्र सिंह ठाकुर, चंद्रभान सिंह बघेल, बसीर खान, बहादुर सनोडिय्ाा, पदम सनोडिय्ाा, शिवराम सनोडिय्ाा, आशा सनोडिय्ाा, कविता कहार, कीरतसिंह बघेल, आदित्य्ा सिंह, मृत्य्ाुंजय्ा सेंगर, मोहन चंदेल, सेवकराम चंद्रवंशी, श्रीमती रंजीता बघेल, जय्ादीप सिंह बैस व ओम प्रकाश तिवारी का समावेश है। ३८ में से कुल ग्रामीण परिवेश के २४ दावेदार हैं। जिनमें दिलीप बघेल और प्रदीप राय के आने का उल्लेख किया गया हैं।
बैठक में उपस्थित इन २२ लोगों ने आपस में विचार विमर्श करने के बाद जिन तथ्य्ाों को पार्टी के हाईकमान और वरिष्ठ नेताओं को अवगत कराने का निर्णय्ा लिय्ाा है उसके अनुसार सिवनी विधानसभा क्षेत्र्ा में ७॰ से ८॰ प्रतिशत मतदाता ग्रामीण क्षेत्र्ा के हैं और इसी आधार पर वे य्ाह चाहते हैं कि इस बार पार्टी की टिकिट ग्रामीण परिवेश से जुडे व्य्ाक्ति को ही दी जाय्ो। बैठक में यह भी बताया गया कि 1985 में ग्रामीण परिवेश के रमेश जैन को टिकिट देने और उनके जीतने के बाद भी सन 1990 से सभी नगरीय क्षेत्र से प्रत्याशी बनाये गये और कांग्रेस तभी से चुनाव हार रही हैं। यहां यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने 1990 में स्व. हरवंश सिंह को टिकिट दी थी और वे चुनाव हार गये थे। 
इन्हें नहीं माना गया ग्रामीण परिवेश का
सिवनी। जिला कांग्रेस में सिवनी विस क्षेत्र के लिये टिकिट मांगने वाले नेताओं को ग्रामीण परिवेश का नहीं माना गया। इनमें श्रीमती पुष्पा रमेशचंद जैन,जकी अनवर खान, राजकुमार खुराना, राजा बघेल,हाजी सोहेल पाशा, संजय ारद्वाज, मो.असलम खान,घनश्याम जड़ेजा,श्रीमती नेहा सिंह,अजय पेशवानी,सुश्री हेमलता जैन, श्रीमती अल्पना राणा, खुमान सिंह,जयकिशोर वर्मा,विजय चौरसिया के नाम शामिल हैं। इस बैठक को लेकर कांग्रेस से टिकिट मांगने वाले नेताओं के बीच इस बात को लेकर जमकर चर्चायें जारी हैं कि गांव और शहर की बात चलने के पीछे आखिर कारण क्या है,इसे कौन शह दे रहा हैं और अंततः इससे किसको लाभ होगा?  
बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि उनके इस आग्रह के बाद भी य्ादि पार्टी किसी अन्य्ा व्य्ाक्ति को अपना उम्मीदवार बनाती है तो भी य्ो सभी २२ लोग उसे विजय्ाी बनाने में अपनी ओर से कोई कसर बाकी नहीं रहने देंगे। उपस्थित दावेदारों ने कहा है कि पार्टी को विजय्ाी बनाने का संकल्प लेने ही आज वे मातृधाम में अपनी इस बैठक को आय्ाोजित किय्ो हैं और माता राजराजेश्वरी के सामने संकल्पबद्घ हो गय्ो हैं।
साप्ताहिक दर्पण झूठ ना बोले 
09 जुलाई 2013 से साभार 

No comments:

Post a Comment