www.hamarivani.com

Saturday, January 22, 2011

भाजपा की मान्यता रद्द करने चुनावआयो में भेजी गयी याचिका

सिवनी। शासन की योजनाओं से लाभ लेने वाले पात्र हितग्राहियों को समारोह पूर्वक भाजपा का सदस्य बनाने के लिये चलाये जा रहे अभियान को तत्काल बंद करने के निर्देश देने और इस आपराधिक निर्वाचन कृत्य को करने वाली भाजपा की राजनैतिक दल के रूप में प्रदान मान्यता को रद्द करने के लिये भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त के समक्ष एक याचिका पेश कर मांग की गयी है।

उक्ताशय की जानकारी देते हुये जिले के वरिष्ठ इंका नेता आशुतोष वर्मा ने प्रेस को बताया कि भाजपा द्वारा चलाये जा रहे अभियान और उसमें मुख्यमंत्री और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के आपत्तिजनक बयानों का हवाला देते हुये ये मांग की गयी हैं। इस याचिका में चुनाव आयोग को बताया गया हें कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पं. अटलबिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिन 25 दिसम्बर 2010 से मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी हितगा्रही सदस्यता अभियान चला रही हैं जो कि 25 जनवरी 2011 तक जारी रहेगा। पूरे प्रदेश में इस अभियान के तहत शासकीय योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को एकत्रित कर उन्हें भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता प्रदान कर पांच रुपये की राशि भी ली जा रही हैं। शासन की योजनाओं के लाभ लेने के इच्छुक हितग्राहियों को प्रलोभन भी दिया जा रहा हैं कि पार्टी में आयें और योजनाओं का लाभ उठायें।

इंका नेता वर्मा ने बताया है कि याचिका में आगे यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ शासकीय योजनायें ऐसी भी हैं जिनके हितग्राही मतदाता नहीं हैं तो उनके अभिभावकों को सदस्य बनाने के संकल्प को इस अभियान में शामिल कर लिया गया हैं। इन योजनाओं में लाड़ली लक्ष्मी योजना हैं जिसमें जन्म लेने वाली कन्या को छः हजार रुपये का चेक दिया जाता हैं जिसकी राशि उस कन्या को व्यस्क होने पर मिलती है। दूसरी बालिका शिक्षा योजना हैं जिसके तहत स्कूल जाने वाली छात्राओं को सरकार की ओर से साइकिल दी जाती हैं। भाजपा के इस अभियान में हितग्राहियों, जो कि मतदाता नहीं हैं,उनके अभिभावकों को प्रलोभन दिया जा रहा हैं एवं पार्टी का सदस्य बनाया जा रहा है।

याचिका में यह भी उल्लेखित किया गया है कि भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोक सभा एवं विधानसभा चुनाव के लिये अभियान 2013 प्रारंभ कर चुकी हंै और इसके लिये रणनीति बना कर उस पर बाकायदा अमल भी शुरू कर दिया हैं। इसके तहत प्रदेश में हारी हुये विधानसभा क्षेत्रों के लिये प्रभारी नियुक्त कर दिये हैं जो कि चुनाव तक उन क्षेत्रों की देख रेख करेंगें। इसके बाद यह हितग्राही सदस्यता अभियान प्रारंभ किया गया हैं जो कि आगामी चुनाव से जुड़ी हुयी ही एक राजनैतिक गतिविधि हैं जिसमें शासन की योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को सदस्य बनाया जा रहा है। प्रदेश में संचालित योजनायें ना केवल प्रदेश सरकार की है वरन कई योजनाओं की अधिकांश राशि केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही है। सरकार के पास पैसा जनता के द्वारा दिये गये टेक्स से प्राप्त होता हैं। इस पैसे से सरकारें गरीब और पिछड़े वर्ग के नागरिकों को विकास यात्रा में साथ साथ चलने के लिये विभिन्न योजनायें बनाती हैं। इन योजनाओं से लाभ लेने वाले पात्र हितग्राही पर सरकार चलाने वाले राजनैतिक दल का कोई उपकार नहीं होता हैं। लेकिन प्रदेश में सरकार चलाने वाली भारतीय जनता पार्टी इसका दुरुपयोग कर हितग्राहियों का भाजपायीकरण रही हैं जो कि ना केवल अनुचित हैं वरन राजनैतिक दलों के लिये निर्धारित आदर्श आचरण संहिता का भी खुला उल्लंघन हैं।

इंका नेता ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति में बताया हैं कि इस अभियान की समारोह पूर्वक शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान एवं प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष प्रभात झा ने 25 दिसम्बर 2010 को जबलपुर में की थी जिसमे प्रशासिक मशीनरी का ख्ुाला दुरुपयोग कर हजारों हितग्राही एकत्रित कर पार्टी के सदस्य बनाये गये। मीडिया ने इस आयोजन को काफी कवरेज भी दिया है। नागपुर से प्रकाशित होने वाले लोकमत समताचार ने 26 दिसम्बर 2011 के अंक में “भाजपा में आओ,योजनाओं का लाभ उठाआ,े हितग्राही सदस्यता अभियान में शिवराज ने कहा“ शीर्षक से प्रथम पृष्ठ पर प्रमुखता से प्रकाशित किया गया हैं। इसी तरह प्रदेश के प्रमुख शहर सतना में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष प्रभात झा के मुख्य आतिथ्य में हितग्राही सदस्यता अभियान में पांच हजार सदस्य बनाये गये। प्रदेश के एक प्रमुख समचार पत्र सांध्य प्रकाश भोपाल ने 27 दिस्बर 2010 को पहले पेज पर प्रकाशित किया। इसमें प्रदेश अध्यक्ष के हवाले से यह प्रकाशित हुआ हैं कि, “ पार्टी ने इस बार योजनाओं का लाभ लेने वाले करीब 10 लाख लोगों को पार्टी का सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया हैं।“ यहां यहउल्लेखनीय हैं कि पार्टी प्रत्येक सदस्य बनने वाले हितग्राही से पांच रुपये सदस्यता शुल्क ले रही हैं । इस तरह शासकीय योजनाओं का लाभ उठाने वाले पात्र हितग्राहियों से भी भारतीय जनता पार्टी द्वारा 50 लाख रुपये वसूलने का लक्ष्य रखा गया हैं। इसे किसी भी कीमत पर सही नहीं कहा जा सकता हैं।

इंका नेता ने आगे उल्लेख किया हैं कि आगामी 20 जनवरी 2011 को बालाघाट जिले में इसी अभियान के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान एवं प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा का आगमन हो रहा हैं। इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिये प्रभारी मंत्री नाना साहब मोखेड़ और पी.एच.ई. मंत्री गौरी शंकर बिसेन की उपस्थिति में भाजपा की बैठकों के समाचार प्रकाशित हुये हैं जिसमें हितग्राहियों और नाबालिक हितग्राहियों के अभिभावकों को सम्मेलन में लाने के गुर बताये गये हैं।

याचिका में इस बात का भी हवाला दिया गया हैं कि म.प्र. भारतीय जनता पार्टी द्वारा चलाये जा रहे इस असंवैधानिक और आदर्श आचरण संहिता का खुला उल्लंघन करने वाले इस अभियान को रोकने के निर्देश ना देकर भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय समिति ने भी इस अभियान को अपनी मौन स्वीकृति देने का आपराधिक कृत्य किया हैं। समाचार पत्रों में प्रकाशित उल्लेखित समाचारों का ना तो शासन की ओर से तथा ना ही भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश या जिला स्तर पर कोई खंड़न जारी कर प्रतिवाद किया हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि अखबारों में प्रकाशित समाचार हैं जिन्हें साक्ष्य माना जाना विधि सम्मत होगा। प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का यह अभियान ना तो विधि के अनुकूल हैं तथा ना ही राजनैतिक दलों के निर्धारित आदर्श आचार संहिता के अनुकूल हैं।

इंका नेता आशुतोष वर्मा ने याचिका में मुख्य चुनाव आयुक्त से अनुरोध किया हैं कि वे तत्काल ही भारतीय जनता पार्टी को हितग्राही सदस्यता अभियान बंद करने के निर्देश दें जो कि पूरे प्रदेश में 25 जनवरी 2011 तक चलने वाला हैं। भारतीय जनता पार्टी द्वारा जानबूझ कर ऐसे विधि विपरीत एवं आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन करने के इन प्रमाणिक आरोपों के आधार पर भारतीय जनता पार्टी की राजनैतिक दल के रूप में दी गयी मान्यता समाप्त करने की कार्यवाही करने का कष्ट करें।



No comments:

Post a Comment