www.hamarivani.com

Thursday, April 15, 2010

जनगणना में भागीदारी निभायें:छूट की चूक होती हैं नुकसानदायक
जनगणना एक महत्वपूर्ण कार्य हें जिसमें जिले के हर परिवार की भागीदारी जरूरी हैं कि वह देखे कि कोई छूटा तो नहीं हैं। अन्यथा छूटने की एक छोटी सी चूक हमारा और हमारे जिले का बड़ा राजनैतिक नुकसान कर पिछड़ने के लिये मजबूर कर देगा जैसा कि पिछले परिसीमन के समय मात्र 582 जनसंख्या कम होने पर जिले की एक विधानसभा सीट और लोकसभा सीट पर ग्रहण लग गया था।
उक्ताशय की अपील जिले के वरिष्ठ इंका नेता आशुतोष वर्मा ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में कहते हुये आग्रह किया हैं कि जनगणना का काम शुरू हो चुका हैं। हर दस सालों में सरकार यह कार्य कराती हैं। जनगणना के ये ही आंकड़े विकास के लिये बनायी जाने वाली योजनायें एवं राजनैतिक रूप से महत्वपूर्ण निर्णय लेने का आधार बनते हैं। इसलिये यह आवश्यक हैं कि जिले का हर परिवार इसमें हिस्सेदारी निभाये और इस बात का बारीकी से ध्यान रखें कि इस गणना में कोई भी छूटे नहीं। वैसे शासकीय अमला इस काम को भीषण गर्मी में भी पूरी मुस्तेदी से कर रहा हैं कि लेकिन जन सहयोग मिल जाने से उनका काम और आसान हो जायेगा और भूल चूक होने की संभावना समाप्त हो जायेगी। आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं हैं । जब आपके घर यह दल पहुंचें तो आप उसे सही सही आंकड़े देकर पंजी में दर्ज करा दें।
इंका नेता वर्मा ने कहा हैं कि जनगणना में हमने यदि छूटने की चूक हो जाने दी तो हमें फिर किसी बड़ा खामियाजे को भुगतना पड़ सकता हैं। इसका दुष्परिणाम जिला एक विधानसभा क्षेत्र और लोकसभा सीट गवां कर भुगत चुका हैं। हमें याद रखना होगा कि सड़क से लेकर सदन तक और अन्त में कोर्ट तक लड़ाई लड़ने के बाद भी हम अपने जायज हक को बचा नहीं पाये थे। जिले की जनसंख्या यदि सिर्फ 582 कम नहीं होती तो ना तो जिले का एक विधानसभा क्षेत्र कम होता और ना ही लोक सभा सीट समाप्त होती।यहां यह विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं कि पिछले परिसीमन के दौरान आयोग ने जिले की मात्र शून्य दशमलव शून्य पांच प्रतिशत जनसंख्या,जो कि पांच सौ बियासी होती हैं,कम हो जाने कारण एक विधानसभा क्षेत्र कम कर दिया था। ऐसे दुिष्परणामों से जिले को राजनैतिक और विकास की दिशा में बहुत नुकसान होता हें भले ही स्वार्थी और भ्रष्ट राजनेता नुकसान भुगतने से बच जायें।
अन्त में इंका नेता आशुतोष वर्मा ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की हैं कि वे जनगणना के कार्य में अपनी सक्रिय भागीदारी निभायें और इसका विशेष ध्यान रखें कि कोई भी छूटे नहीं।

No comments:

Post a Comment